Blog URL Kaise Change Kare? Aur Kya Fhaida Milega

नमस्कार दोस्तों में रमण आपको स्वागत करता हूँ एक और नया पोस्ट में। दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है या फिर आपकी एक वेबसाइट है। तो फिर आप सभी लोग यह पोस्ट को सुरु से लेकर आखिर तक ध्यान से पढ़िए। तभी आपको पता चलेगा कैसे आप अपनी वेबसाइट की यूआरएल को चंगे कर सकते है।

दोस्तों अगर आपकी वेबसाइट WordPress में है या फिर Blogger में है। तो फिर भी आप आपकी वेबसाइट की यूआरएल को बड़ी आसानी से चंगे कर सकते है। उसके लिए आपको बस कुछ ही स्टेप्स फॉलो करना पड़ेगा और उसके बाद आप सभी लोग आपकी पुराणी यूआरएल को हटाकर नए यूआरएल को ऐड कर सकते है। तो चलिए सबसे पहेले जानते है कैसे वर्डप्रेस में यूआरएल को चगे कर सकते है।

How to change URL on WordPress – वर्डप्रेस में कैसे यूआरएल को चंगे करे

सबसे पहेले आप आपकी वर्डप्रेस की डैशबोर्ड में लॉग इन हो जाइए और उसके बाद आप सभी लोग जिस पोस्ट या फिर पेज इ यूआरएल को change करना चाहते है। आप उसी पोस्ट को सेलेक्ट कीजिये और उसके बाद आप बो particular पोस्ट की एडिट सेक्शन में चले जायेंगे।

1626088768919

चले जाने के बाद आप सभी को राईट साइड पर कुछ आप्शन दिखने को मिल जायेगा और आपको एक सेटिंग का आइकॉन दिखने को मिल जायेगा। आपको उसी पर क्लिक करना है और निचे स्कूल डाउन करना है।

उसके बाद आप[को यूआरएल का आप्शन दिखने को मिलेगा और आप आपकी यूआरएल को चंगे करना चाहते है तो फिर आपकी मर्जी से डालिए और उसके बाद पब्लिश कर दीजिये या प्फिर अपडेट कर दीजिये आपकी पोस्ट को।

1626089579299

पोस्ट को अपडेट करने के बाद आप सभी लोग उसी यूआरएल यानि की नए यूआरएल को google सर्च console में जाकर सबमिट कीजिये और उसक एबाद आप आपकी नए यूआरएल को google में इन्डे करने के लिए अप्लाई कर दीजिये। आपकी नए यूआरएल कुछ समय के बाद google में इंडेक्स हो जायेगा।

दोस्तों अगर आपकी वेबसाइट ब्लॉगर में है तो फिर तो चलिए अभी जानते है कैसे आप सभी लोग आपकी ब्लॉगर की पोस्ट की यूआरएल को चंगे कर सकत है।

How to change URL on Blogger – ब्लॉगर में कैसे यूआरएल को चंगे करे

दोस्तों अगर आपकी वेबसाइट ब्लॉगर में है तो फिर आप सब आपकी ब्लॉगर की अकाउंट में लॉग इन हो जाइए और उसके बाद आप सीधा आपकी डैशबोर्ड में चले जाइए। उसके बाद आप जिस किसी पोस्ट या फिर पेज की यूआरएल को चंगे करना चाहते है। आप उसी पोस्ट के ऊपर क्लिक कीजिये।

1626090475793

पोस्ट के ऊपर क्लिक करने के बाद आप सीधा एक नए window पर चले जायेंगे और उसके बाद आप राईट साइड पर दखना एक आप्शन दखने को मिल जायेगा। आपको एल आप्शन दिखेगा पर्मालिंक का। आपको उसी आप्शन के ऊपर क्लिक करना है और आपकी हसाब से जो यूआरएल को डालना चाहते है आप उसी यूआरएल को डालिए और पब्लिश कर दीजिये।

पब्लिश करने के बाद आप नये यूआरएल को लेकर google सर्च console से पुँरनी यूआरएल को remove करके नये यूआरएल को इन्डे करने के लिए सबमिट कीजिये। उसके बाद आपकी नए यूआरएल कुछ ही समय के बाद google पर इंडेक्स हो जायेगा औरत आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक आने लगेगा।

क्या फर्क पड़ेगा यूआरएल को चंगे करने में?

दोस्तों अगर आप आपकी wordpress और blogger की यूआरएल को चंगे करते है तो आपको बहुत नुक्सान और फ़ायदा मिलेगा। दस्तो अगर आपकी एक पोस्ट की यूआरएल google की टॉप पोजीशन पर रैंक है और उसी में बहुत साडी ट्रैफिक आ रहा है। तो फिर अगर आप उसी पोस्ट की यूआरएल को चंगे कर देते है तो फिर आपकी बो पोस्ट google की रैंक से हट आर निचे आ जायेगा।

क्न्यु की google की नजरो में आपकी बो पोस्ट एक नया होगा और बो पोस्ट में जो कंटेंट है उसी कंटेंट अलग यूआरएल में इंडेक्स है और नए यूआरएल में पूरा इन्डे होने में बहुत ज्यादा समय लगेगा और उसके बाद आपको काफी साडी वेबसाइट बीट करके google की टॉप पोजीशन में रैंक कर देते होंगे।

दोस्तों अगर आपकी पोस्ट की कंटेंट के अनुसार यूआरएल को चंगे करते है तो फिर भी आपकी नए यूआरएल की पोस्ट को रैंक करने में ज्यादा वक्त लगेगा और उसके बाद google इतना ज्यादा महत्य नहीं देगा। दोस्तों अगर आपको इतना ज्यदा जरुरत पड़ता है यूआरएल को चंगे करने में तो फिर आप चंगे कीजिये बरना आप बिलकुल भी मत चंगे कीजिये।

Conclusion

दोस्तों में आसा करता हूँ आपको मेरा बताया हुआ थी को पड़ कर समझ में आया होगा की कैसे आप wordpress और blogger की वेबसाइट में यूआरएल को कैसे चंगे करके google में कैसे इदेक्स करा सकते है। अगर आपको यूआरएल को चंगे करने के दौरांन कुछ समस्या आता है तो फिर आप मुझे बता सकते है। में आपकी मदत जरुर करूँगा और आपको इस पोस्ट को आखिर तक पढने के लिए आपको सुक्रिया।

Default image
raman
Articles: 29

Leave a Reply