Digital Marketing Kya Hai? Aur Kaise Start Kare

Digital Marketing Kya Hai (What is Digital Marketing): आज की समय में बहुत सारी लोग कोरोना की वजह से अपनी जॉब खो कर और कई सारे लोगो को काम ना मिलने की वजह से घर पर बेठे है।

दोस्तों अगर आप आपकी जॉब खो कर घर पर बेठे है और आप कुछ काम करके पैसा कमाने के लिए सोच रहे है। तो फिर दोस्तों आप सभी सही आर्टिकल के ऊपर आये है।

क्यूँ की में आज इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा Digital Marketing Kya hai? कैसे इस बिज़नस को सिख कर घर पर बेठ कर काम करके पैसा कमा सकते है।

तो दोस्तों अगर आप लोग डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते है तो फिर आप इस आर्टिकल को सुरु से लेकर आखिर तक पढ़िए। आपको पता चल ही जायेगा कैसे डिजिटल मार्केटिंग सुरु करना है और क्या क्या चाहिए बो सभी चीजे आपको पता चल ही जायेगा।

दोस्तों में रमण आपको स्वागत करता हूँ एक और नया पोस्ट में। मेरा ४ साल का अनुभव से आपको पूरी तथ्य देने के लिए कोशिश ।करूँगा अटकी अप डिजिटल मार्केटिंग बिज़नस सिख जाये। तो चलिए सुरु करते है।

Digital Marketing Business क्या है?

आप सभी को पता ही होगा आज की समय में सभी काम ऑनलाइन होते है। जैसे एक लोग को कुछ अरुरी चीजे खरीदना है तो फिर बो ओफ्फिलने मार्किट में ना जाकर बो ऑनलाइन से बो ही चीज को कम कीमत में खरीदता है।

जो शौपिंग मॉल से खरीदता है ऑनलाइन से उसको ऑनलाइन मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग भी कहते है। आज की समय में डिजिटल मार्केटिंग कई तरह की होती है।

दोस्तों अगर आप घर बेठ कर सिर्फ कुछ ही महीनो के अन्दर आपकी डिजिटल मार्केटिंग बिज़नस सुरु करना चाहते है। तो फिर आपको कुछ पैसा चाहिए और कुछ जरुरी ज्ञान की आबस्यक हो सकती है। तो चलिए दोस्तों जानते है कैसे Digital Marketing सुरु करे?

Digital Marketing कैसे सुरु करे?

दोस्तों अगर आप चाहते है की आप Digital Marketing Business सुरु करना। तो फिर आप बड़ी आसानी से सुरु कर सकते है। उसके लिए आपको कुछ पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए और उसके बाद आप आपकी एक छोटा सा बिज़नस सुरु कर सकते है। तो चलिए step by स्टेप करके सीखते है।

एक Website बनाये

दोस्तों आज की समय में किसी भी तरह की बिज़नस को बड़ी करने के लिए ऑनलाइन की सहारा लेना पड़ेगा। क्यों की आज कल की दुनिया में सभी लोग इन्टरनेट इस्तेमाल करना सिख कर इस्तेमाल कर रहे है।

अगर आप अपनी डिजिटल मार्केटिंग को ज्यादा लोगो एक पहंचना चाहते है। तो फिर आपको आपकी बिज़नस की नाम से एक प्रोफेशनल वेबसाइट को बनाना होगा।

अगर आपको एक वेबसाइट या फिर एक ब्लॉग बनाना नहीं आता है। तो फिर आपको सीखना पड़ेगा कैसे वेबसाइट बनाते है और आपको कुछ कोडिंग भी सीखना होगा। तभी आप एक वेबसाइट को बना पाओगे।

अगर आप कोडिंग और वेबसाइट कैसे बनाया जाता है, आप नहीं सीखते है। तो फिर आपको Digital Marketing में काफी एसे प्रोजेक्ट्स मिलेगा जो सिर्फ google में रैंक करने के लिए वेबसाइट बनाना चाहते होंगे।

दोस्तों आपको सबसे पहेले अच्छे से कोडिंग सीखिए और उसके बाद आपकी बिज़नस की नाम से वेबसाइट बनाये और उसके बाद छोड़ दीजिये।

Social Media Page बनाये

आपकी बिज़नस सी नामा से वेबसाइट बनाने के बाद, आप उसी पर हर दिन कुछ नया कंटेंट डालिए। ताकि आपकी वेबसाइट google में रैंक हो जाये और आपकी वेबसाइट के ऊपर ट्रैफिक आ जाये।

उसके बाद आप आपकी बिज़नस की नाम से हर सोशल मीडिया में एक प्रोफेशनल प्रोफाइल बनाये। (Facebook, Instagram, Twitter, Koo) अगर आपको पता नहीं Koo App क्या है तो जानिए। क्यों की आपको कू अप्प से बहुत अच्छा ट्रैफिक मिलता है और बो ट्रैफिक क्वालिटी होती है।

उसके बाद आपको हर दिन आपकी हर सोशल मीडिया अच्कोउट में अच्छा कंटेंट डालिए 2 से 3 महीने तक। उसक एबाद आपकी सोशल मीडिया अकाउंट में ओर्गानिकाल्ली व्यूज आएगी और उसके बाद आपकी डिजिटल बिज़नस के बारेमे लोगो को पता चलेगी।

अगर लोगो को आपकी काम अच्छा लगता है तो फिर आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन में ओदर आ सकता है और जिसको आप पूरा करके पैसा कमा सकते है।

एक बात का ख्याल हमेशा रखिये आप कभी भी आपकी सोशल मीडिया में झूट चीजे अपलोड मत कीजिये। नही तो आपकी अकाउंट के ऊपर कोई भी भरोषा नहीं करेगा और आपकी पास ओडर नहीं आएगा। जिसे आप पैसा नहीं कमा पाओगे।

Customer का भरोषा जीतिए

दोस्तों आज की समय में बहुत सारे डिजिटल मर्केटर आ चुके है। लेकिन उन सभी में से कुछ लोग ही ठीक से काम कर रह है और बाकि सभी लोग थी से ना काम करके लोगो को लुट रहे है और उन सभी का भरोषा को टुटा रहे है।

तो दोस्तों आपको अगर आपकी बिज़नस को लोग टर्म तक लेना है। तो फिर आप सभी को सही से काम करना है। जैसे आप किसी भी कस्टमर्स से कुछ भी काम या फिर सर्विस लेते है।

आपको उसी सर्विस को अछे से करना है और सर्विस को कम्पलीट करने के बाद उनको भरोषा दिलाना है की आप जो सर्विस दिए है बाकि लोगो से कम नहीं है और काम भी करना चाहिए।

अगर आप एसे ही काम करते है तो फिर आप जिस कस्टमर की ध्यान अछे से रखेंगे तो फिर बो कस्टमर आपके लिए किसी बरदान से कम नहीं होगा। क्यों की अगर आपको बो कस्टमर को आपकी दिया हुआ पैकेज अच्छा लगता है।

तो फिर बो दुबारा काम के लिए और किसी के पास ना जाकर आपके पास आएगा और आपको और भी ज्यादा सर्विस मिलेगा। जिसे आप अच्छा रेवेनुए कम पाओगे।

अपनी Profile/Business को Promote कीजिये

दोस्तों आज की समय में बहुत सारे लोगो के पास अच्छा ज्ञान होता है। लेकिन उनकी ज्ञान को इस्तेमाल ठीक से ना करने की वजह से अपनी बिज़नस को चला नहीं पाते है।

दोस्तों आपको में ऊपर जैसे करने के लिए बताया आपको ठीक बैसे काम करना है। उसके बाद आप आपकी वेबसाइट को सभी सोशल मीडिया में प्रमोट इजिये और अगर आपके पैसा है। तो फिर आप एड्स का इस्तेमाल करके प्रमोट कीजिये।

क्यों की आज कल ऑनलाइन में बहुत ज्यादा कम्पटीशन बढ़ चूका है और आप बिलकुल भी ओर्गानिकल्ली ग्रो नहीं कर सकते है। उसके लिए आपको ऑनलाइन एड्स का इस्तेमाल करना सही रहेगा। जिसे आपको कुछ ओडर मिलेगा और आपकी बिज़नस के बारे में सभी लोगो को पता चल ही जायेगा।

अगर आपको पता नहीं ऑनलाइन एड्स कैसे इस्तेमाल करना है। तो आपको सीखना है कैसे ऑनलाइन एड्स चलाना है। क्यों की digital marketing में online ads का जरुरत बहुत पड़ता है। आपको जरुर सिखाना चाहिए और उसक एबाद कुछ अनुबव करना चाहिए।

Conclusion

दोस्तों में आसा करता हूँ आप यह पोस्ट को आखिर तक पढने के बाद अप जान चुके होंगे कैसे digital marketing सुरु करना है और digital marketing क्या है। अगर आपको अभी भी कुछ समस्या आ रहा है, तो फिर आप मुझे बता सकते है। में आपकी मदत जरुर करूँगा।

आखिर में आपको कुछ चीजे बताती हूँ जो आपको बहुत मदत हो जायेगा। जब आप एक डिजिटल marketing बिज़नस सुरु करते है, तो फिर आप सब कुछ ज्ञान अध्यन कीजिये और कूद एक्सपेरिमेंट कीजिये। उसके बाद आप खुद की एजेंसी खोलिए आपको बहुत मदत मिलेगा।

FAQ

Q1. Digital Marketing सुरु करने के लिए कितना पैसा चाहिए?

Ans. Digital Marketing सुरु करने के लिए आपको कम से कम २० से ३० हज़ार चाहिए। तभी आप आपकी खुद का बिज़नस सुरु कर पाएंगे।

Default image
raman
Articles: 29

Leave a Reply