Domain Authority Kya Hai? Aur Kaise Kaam Karta Hai

नमस्कार दोस्तों में रमण आपको स्वागत करता हूँ एक और नया पोस्ट में। दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है या फिर आपकी एक वेबसाइट है और बो google में इंडेक्स है। तो फिर आपको जरुर जानना चाहिए की DA क्या होता है यानि की डोमेन अथॉरिटी क्या है? आज की यह पोस्ट में जानेंगे Domain Authority क्या है? और कैसे काम करता है? सब कुछ यह पोस्ट में जानेंगे।

दोस्तों आपको पता होना चाहिए अगर आपकी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी कम है तो फिर आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बहुत ही कम रहेगा और आपकी वेबसाइट को google ज्यादा रैंक और महत्य नहीं देगा। लेकिन अगर आप आपकी वेबसाइट की डोमेन की अथॉरिटी को बड़ा देते है और बहुत बढ़िया कर देते है। तो फिर पकी वेबसाइट google में आपकी कंटेंट की वजह से रैंक होगा और आपकी वेबसाइट को google ट्रस्ट करेगा। तो चलिए जानते है की डोमेन अथॉरिटी क्या है और कैसे काम करता है।

Domain Authority (DA) क्या है?

DA का full form और मतलब है Domain Authority। अज कल हर एक वेबसाइट और ब्लॉग का अलग अलग डोमेन अथॉरिटी होती है। Doamin अथॉरिटी को सबसे पहेले MOZ नमक एक बड़ा SEO कंपनी ने बनाया था। यह लांच के समय में इतना ज्यदा माना नहीं गया था और लोग इसके ऊपर ज्यादा बिस्वाश नहीं करते थे।

लेकिनं धीरे धीरे लोग इस फैक्टर को जब बड़े बड़े seo एपेर्ट से सुनने लगे तो उनके ऊपर बिस्वाश करके डोमेन अथॉरिटी के बिस्वाश करने लगे है। लेकिन google डोमेन अथॉरिटी को देख कर रैंक करता है या फिर नहीं करता है यह इनफार्मेशन google ने public डोमेन में नहीं दी है। लेकिन google ना देकर भी सबको अछि इनफार्मेशन दी है की डोमेन अथॉरिटी को भी देखते हुए google में रैंक मिलता है। अगर आप सुरे होना चाहहते है तो फिर आप खुद कोशिश करके देख सकते है।

Domain Authority कैसे Check करे?

दोस्तों अगर आपकी वेबसाइट या फिर ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी को चेक करना चाहते है। तो फिर आप बड़ी आसानी से कर सकते है और बो भी बिलकुल free में। उसके लिए आपको MOZ की वेबसाइट में जाकर आप रजिस्टर करके सही नंबर देख सकते है। आगर आप रजिस्टर नहीं करना चाहते है तो फिर आप google में जाकर domain authority checker सर्च कीजिये।

उसके बाद आप सबसे पहेले वेबसाइट यानिकी moz में क्लिक करके आप रजिस्टर करके आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी को चेक कर सकते है। उसके बाद आपको हमेशा moz सही नंबर दिखायेगा। लेकिन अगर आप सिर्फ एक ही क्लिक में आपकी वेबसाइट की da कलो देखना चाहते है तो फिर आप तीसरे वेबसाइट पर क्लिक कीजिये।

1626074487326

उसके बाद आप एक नया वेबसाइट के ऊपर आ जायेंगे और आप इस वेबसाइट की मदत से आपकी वेबसाइट की DA, PA, SPAM SCORE, DOMAIN Age सब कुछ सिर्फ एक ही क्लिक में चेक कर सकते है। में आपको यह प्रूफ दिखने के लिए आपको आपकी वेबसाइट को डालिए और में यहाँ मेंरा वेबसाइट डाल देता हूँ और उसके बाद मुझे मेरा वेबसाइट का सब कुछ स्टैटिक्स दिखने लगेगा।

1626075333771

Domain Authority कैसे बढ़ाये?

दोस्तों आज की समय में youtube और बहुत सारी जहग पर तरह तरह की कंटेंट मिल जाती है domain authority को कैसे बढाया जाता है। लेकिन दोस्तों अगर आप आपकी डोमेन की अथॉरिटी को बढ़ाना चाहहते है तो फिर आप मेरे बताया हुआ तही को सही से फॉलो कीजिये तभी आपकी डोमेन का अथॉरिटी बहुत ही फ़ास्ट से बढेगा।

सबसे पहेले आपको आपकी वेबसाइट में अच्छा कंटेंट डालना होगा औरत उसको कोइसिश कीजिये की बो google की टॉप में रैंक हो जाये और उसके बाद आपी काम बहुत कम होने लगेगा। उसके बाद आप google में जाकर profile backlink वेबसाइट की लिस्ट सर्च करके उसका एक बड़ी लिस्ट बनाये और उकसे बाद आप जितना हो सके आपकी वेबसाइट की निचे की रिलेटेड वेबसाइट को find कीजिये।

उसके बाद आप सभी प्रोफाइल वाली वेबसाइट में जाकर आप आपकी वेबसाइट की नाम से प्रोफाइल बनाये और उसके बाद आपकी वेबसाइट की लिंक को सबमिट कीजिये और उसके बाद और एक चीज देखिय्ते की जो वेबसाइट में आप आपकी वेबसाइट की लिंक को सबमिट करते है उसी वेबसाइट की डाले और पाओगे और स्पैम स्कोर अच्छा है या फिर नहीं है। अगर स्पैम स्कोर बहुत ज्यादा है तो आप सभी वेबसाइट में आपकी ब्लॉग की लिंक को सुबित मत कीजिये और आपकी वेबसाइट को सुरस्खित रखिये।

दोस्तों आप कोशिश कीजिये किसी बड़ी वेबसाइट से आपकी निचे और आपकी वेबसाइट के रिलेटेड वेबसाइट से एक do follow backlink आपकी वेबसाइट में लाना। ताकि आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक भी आये और उसके बाद आपकी वेबसाइट को google ज्यादा ट्रस्ट करके आपकी वेबसाइट को रब्न्किंग में थोड़ी बूस्ट दे।

दोस्तों में आसा करता हूँ आप यह तथ्य को फॉलो करने के बाद आप सभी के डोमेन की अथॉरिटी बढ़ गया होगा और आपकी वेबसाइट google में सही से रैंक भी भी हो गया होगा।

Conclusion

दोस्तों में आसा करता हूँ आप यह पोस्ट को आखिर तक पढने के बाद आपको समझ में आ गया होगा की Domain Authority क्या है और कैसे काम करता है और कैसे चेक करे। दोस्तों अगर आपको अभी भी कुछ समस्या है तो फिर आप मुझे बता सकते है। में आपकी जरुर मदत करूँगा और आपको ध्यांबादइस पोस्ट को आखिर तक्क पढने के लिए।

Default image
raman
Articles: 29

Leave a Reply