How To Add Google Translate On Website in Hindi

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है और आपकी एक वेबसाइट है और आपकी वेबसाइट किसी एक ही भाषा में है और आप सभी लोग चाहते है की आप आपकी ब्लॉग की कंटेंट को किसी दूसरी भासा में ट्रांसलेट करके ज्यादा विसिटोर्स लाना। तो फिर आप सभी लोग यह काम को बड़ी आसानी से कर सकते है।उसके लिए आपको आपकी वेबसाइट में जितनी भी साडी कंटेंट है उसको आप दुबारा किसी भासा में लिखना नहीं पड़ेगा और आप सिर्फ एक ही क्लिक में कर सकते है आपनी कंटेंट को ट्रांसलेट।

दोस्तों अगर आपकी वेबसाइट एक बड़ी वेबसाइट है और मान लो आपकी वेबसाइट की कंटेंट हिंदी में है और आप उन सभी कंटेंट को इंग्लिश, गुरुराठी, तमिल और बहुत साडी भासा में कन्वर्ट करना चाहते है और आपको और वेबसाइट नहीं बनाना है किसी एक लैंग्वेज के लिए। तो फिर आप कसभी को एक वर्डप्रेस की plugin का जरुरत पड़ सकती है। उसका नाम है Google Translator। इसी plugin के माध्यम से आप सभी लोग आपकी एक ही भासा की कंटेंट को सभी भाषा कमें ट्रांसलेट कर सकते है। तो चलिए दोस्तों जानते है कैसे इसी plugin को install और एक्टिव करे।

कैसे Google Translate Install करे wordpress में

दोस्तों सबसे पहेले आप आपकी wordpress में लॉग इन हो कर डैशबोर्ड में चले जाइए। उसके बाद आप सीधा plugin पर क्लिक कीजिये और एक नया plugin को ऐड कीजिये। नया plugin का नाम है Google ट्रांसलेटर। आपको यह plugin को install करके एक्टिव कर देना है।

1626338166331

एक्टिव करने के बाद आप इसी plugin की सेटिंग्स में जाइये और उसके बाद आपकी वेबसाइट की main कंटेंट का भाषा क्या है आप उसको चयन कीजिये। मेरा अभी हिंदी कंटेंट है तो में यहाँ हिंदी सेलेक्ट करता हूँ और उसके बाद आपको निचे आकर बो सभी भासा को चयन करना है जिस भासा में आप आपक आपकी कंटेंट को ट्रांसलेट करना चाहते है। उसके बाद अगर आप आपकी दूसरी सेक्शन में आकर दिखिए की क्या आप आपकी दूसरी भाषा को google सर्च इंजन में इंडेक्स करना चाहते है तो हाँ किजिये बरना ना कीजिये।

1626338397705

उसके बाद आप आपकी मर्जी से कुछ सेटिंग्स को ऐड कर सकते है या फिर डिफ़ॉल्ट रख सकते है। सब कुछ करने के बाद आप सेव कर दीजिये और आपकी वेबसाइट में successfully ट्रांसलेटर add हो जायेगा और आपकी हिंदी कंटेंट अभी सभी लैंग्वेज में ट्रांसलेट हो गया होगा। अगर आप देखना चाहते है तो फिर आप आपकी वेबसाइट में चले जाइये और उसके बाद आपको निचे के ट्रांसलेट का आप्शन दिखने को मिलेगा और आप उस पर क्लिक आरके किसी भी भासा में ट्रांसलेट कर सकते है।

1626339399736

जब आपकी कोई कस्टमर किसी भी भाषा में ट्रांसलेट करता है तो आपको सब सही सेंटेंस दिख्येगा जो आप किसी दूसरी भासा में लिखे होंगे\। कई बार कभी कभी ट्रांस्लते इतना अछे से नहीं हो पता है जिसके कारण यूजर को समझने में थोड़ी मुस्किल हो सकता है। तो दोस्तों जब भी आप कुछ कंटेंट लिखते है कोशिश कीजिये की आप सही प्रोनौंस करके लिखिये ताकि आपकी ट्रांसलेटर plugin ठीक से आपकी भाषा को समझ कर किसी दूसरी भाषा में बिलकुल एक्यूरेट ट्रांसलेट कर पाए। ताकि यूजर को सही इनफार्मेशन मिल सके।

कंटेंट को ट्रांसलेट करने का क्या फ़ायदा

दोस्तों अगर आपकी एक बड़ा वेबसाइट है और आपकी कंटेंट सही है और यूजर को अच्छा वैल्यू प्रदान करता है तो फिर आपकी बो भासा को दुनिया की सभी जगह पर पहंचना आपकी काम होगा। क्न्यु की आज कल की सभी वेबसाइट में इतना अच्छा कंटेंट दिखने नहीं मिलता है और खाश करके इंडिया में सभी वेबसाइट में इतना अच्छा रेवेनुए नहीं मिलता है जितना बहार की देश में मिलता है।

तो दोस्तों अगर आप चाहहते है की आप आपकी वेबसाइट को दुनिया में सभी जहग पहंचा कर ज्यादा पैसा कमाना तो फिर आपकी वेबसाइट की कंटेंट को अच्छा लिख कर और अच्छा बनाकर और उसके बाद आपकी सभी कोन्त्न्त को दूसरी भासा में ट्रांसलेट करके यूजर को अच्छा \वैल्यू प्रदान करके पैसा कम सकते है।

हमारी देश से बहार देश में कंटेंट को ज्यादा महत्य दिया जाता है और पैसा भी ज्यादा मिलता है। तो दोस्तों आप जल्द ही जाकर आपकी वेबसाइट में ट्रांसलेट वाला बटन को ऐड करके दुनिया भर से ट्रैफिक लीजिये और आपकी पॉपुलैरिटी बढ़ाये।

हमेशा कोसिस्क कीजिये की जो कंटेंट आप आपकी वेबसाइट हो या फिर ब्लॉग में ल्लिख रहे है आपकी लिखने का तरीका सही हो और आपकी लिखने तरीका को सही से plugin ट्रांसलेट कर पाए। तभी आपकी बहर्र देश वाली लोगो को उनकी लैंग्वेज में जो ट्रांसलेट हुआ होगा जो सब कुछ समझ में आ जाये।

Conclusion

दोस्तों में आसा करता हूँ आपको मेरे बताया हुआ तथ्य जरुर पसंद आया होगा और आप लोग आपकी वेबसाइट के अन्दर ट्रांसलेटर ऐड कर चुके होंगे। दोस्तों अगर आपको ऐड करने के दौरान कुछ समस्या आती है तो फिर आप मुझे बता सकते है। में आपकी मदत जरुर करूँगा और आपको बहुत बहुत धन्यबाद इस पोस्ट को आखिर तक पढने के लिए।

Default image
raman
Articles: 29

Leave a Reply