How To Use Plugin & Theme On WordPress 2021

Use Plugin & Theme On WordPress: नमस्कार दोस्तों, आज की समय में बहुत सारे ब्लोग्गेर्स और Digital Marketers आ चुके है। जो आप अपने बिज़नस को बड़ा करने के लिए google में अपनी साईट को बनाकर सबमिट कर रहे है। लेकिन आज भी एसे बहुत सारे bloggers है और wordpress उसेर्स है।

जिनको पता नहीं होता है कैसे wordpress में plugin और theme को install करके एक्टिव करे और कैसे इसको इस्तेमाल करे। अगर आप उन सभी ब्लोग्गेर्स में से एक हो तो फिर यह पोस्ट को आखिर तक जरुर पढ़िए। क्न्यु की आज की यह पोस्ट में आपको बताऊंगा कैसे आप लोग आपकी वर्डप्रेस की वेबसाइट में pluginऔर theme को install कर सकते है और कैसे इस्तेमाल भी कर सकते है।

दोस्तों अगर आपके पास पैसा नहीं है एक प्रीमियम plugin का इस्तेमाल करने में तो फिर आपको इस पोस्ट में बता दूंगा कैसे free में प्रीमियम plugin और थीम इस्तेमाल करे। तो चलिए सुरु करते है।

Use Plugin & Theme On WordPress

दोस्तों अगर आप अपनी वर्डप्रेस की वेबसाइट को हैक होने से बचाना चाहते है, तो फिर आपको कभी भी किसी थिरेड पार्टी plugin और थीम को अपने वर्डप्रेस में install नहिऊ करना है। अगर आप कुछ जरुरी चीजे करने के लिए install करते है तो फिर आपकी वेबसाइट की साडी डाटा डिलीट और कभी कभी हच्केर्स चुरा लेते है और बाद में आपकी डाटा को इस्तेमाल करते है।

अगर दोस्तों अगर आप चाहते है की आपकी वेबसाइट हमेशा सुरख्या रहे तो फिर आप अपनी वर्डप्रेस की वेबसाइट में ऑफिसियल plugin और थीम install इजिये या फिर वर्डप्रेस से install कीजिये। तभी आपकी वेबसाइट सुरख्या रहेगी। तो चलिए जानते है कैसे plugin और थीम install करे?

1625466321298

सबसे पहेले आप अपनी वर्डप्रेस की डैशबोर्ड में लॉग इन कीजिये। उसके बाद आप plugin में क्लिक कीजिये और उसके बाद अगर आप एक नया plugin को ऐड करना चाहते है तो फिर आप add new plugin में क्लिक कीजिये। उसके बाद आप जो कोई भी plugin को add करना चहाते है तो आप उसी के ऊपर क्लिक करके install कीजिये और एक्टिव कीजिये।

एक्टिव करने के बाद आप उसी plugin को अपनी दशबोर्ड में जाकर उसको access कर सकते है। दोस्तों अगर आपको आपकी वर्डप्रेस के लिए free में plugin नहीं मिला या फिर जाप आप जिस फीचर को इस्तेमाल करना चाहते है। तो फिर आपको जरुर प्रीमियम plugin और थीम को इस्तेमाल करना चाहिए होगा।

दोस्तों अगर आप अभी अपनी वर्डप्रेस इ वेबसाइट में एक नया थीम को install करना चाहते है। तो फिर आपको आपकी वर्डप्रेस किओ डैशबोर्ड में जाना होगा और उसके बाद Apprearance में क्लिक करना है और उसके बाद थीम पर क्लिक करना है और उसके बाद आपकी हिसाब जो जो कोई भी थीम को ऐड करना चाहते है। आप उसी पर क्लिक करके install कीजिये और ऐड करके अपनी वेबसाइट की लेआउट चंगे कर दीजिये।

लेकिन दोस्तों अगर आपके पास पैसा नहीं है तो फिर आप प्रीमियम फीचर का इस्तेमाल नहीं कर सकते है। अगर आपको जरुरी हैउसी plugin को इस्तेमाल करना तो फिर आपको GPL plugin कजो इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपको बिलुल free में सभी प्रीमियम फीचर इस्तेमाल करने दे रहा है।

GPL Plugin & Theme कैसे use करे

दोस्तों अगर आपके पास पैसा नहीं है लेकिन आप चाहते है की आप सभी प्रीमियम plugin का इस्तेमाल बिलकुल free में करे। तो फिर उसके लिए आपको GPL plugin की इस्तेमाल करना है। दोस्तों अगर आपको पता नहीं GPL क्या है? तो आपको में बता देता हूँ GPL का मतलब है General Premium Lisence है।

जब सभी वर्डप्रेस की plugin और थीम लांच हो रहे थे तभी वर्डप्रेस की रूल्स के अनुसार सभी free थी। लेकिन धीरे धीरे मार्किट में प्रीमियम चीजे आने लगी और कुछ लोग इसका फ़ायदा उठाने के लिए पैसा देना लगे और कुछ लोग इसको खरीद नहीं पाए। उसके बाद यह एक बड़ी समस्या बन गई थी वर्डप्रेस की सामने क्न्यु की वर्डप्रेस सभी के लिए बिलकुल free थी। तो कैसे लोग इसका इस्तेमाल free में कर सकते है उसी के ऊपर बहुत आलोचना हुआ।

उसके बाद कुछ एसा रूल लाया गया की आज से सभी प्रीमियम थीम और plugin की एक दूसरा version यानिकी उसका GPL होगा। जिसको सभी लोग access कर पाएंगे और यह GPL को सभी लोग अपनी हिसाब से मॉडिफाई और एडिट करके चला सकते है। तभी से आज तक याग GPL चीजे काफी सारी ब्लोग्गेर्स की मदत कर देता है। तो चलिए अभी जानते है की कैसे GPL plugin और थीम install करे?

उसके लिए आपको काफी साडी स्टेप्स को फॉलो करना होगा। क्यों की आज कल सारी gpl फाइल्स में कुछ एसे फाइल्स को insert किया जाता है की आपकी वर्डप्रेस में install करने के बाद आपकी वर्डप्रेस हैक हो सकती है। तो दोस्तों सबसे पहेले आप जिस वेबसाइट के ऊपर भरोषा करते है आप उसी वेबसाइट से एक GPL plugin या फिर एक थीम को डाउनलोड कीजिये।

उसके बाद आप google पर जाकर उसी फाइल्स की अन्दर क्या क्या चीजे insert किया गया है बो सभी को जान्ने क एलिए आपको Totalvirus साईट पर जाना है और उसके बाद आपको जो फाइल्स डाउनलोड किये थे उसी फाइल को उदार अपलोड करना अहि और स्कैन करना है। आपको बारीकी से देखना है की आपकी डाउनलोड किय्या हुआ फाइल्स के अन्दर कोई प्रकार की वायरस नहीं है ना और है तो फिर आपको बिलकुल भी install नहीं करना है।

अगर आपकी सामने कोई प्रकार की वायरस नहीं दिखा रहा है तो फिर आप उसी GPL फाइल को अपनी वर्डप्रेस की वेबसाइट में आराम से install करके इस्तेमाल कर सकते है। याद रहे की आप उसी GPL का गलत फ़ायदा मत उठाना नहीं तो आपको बड़ी नुक्सान का सामना करना पड़ सकता है।

Conclusion

दोस्तों में आसा करता हूँ आपको पता चल ही गया होगा की कैसे आप आपकी वर्डप्रेस की वेबसाइट में gpl plugin को इस्तेमाल किया जाता है आपको पता चल ही गया होगा। अगर आपको अभी भी कुछ समस्या है तो फिर आप मुझे पता सकते है main आपकी मदत जरुर करूँगा। इस पोस्ट को आखिर तक पढने के लिए आपको सुक्रिया।

Read More: Website को Google में जल्दी Index कैसे कराये

FAQ

Q1. क्या wordpress में gpl plugin और थीम को इस्तेमाल कर सकते है?

Ans. जी हाँ दोस्तों, आप सभी लोग बिलुल free और बड़ी आसानी से सभी GPL थीम और plugin का इस्तेमाल कर सकते है।

Q2. GPL का मतलब क्या है?

Ans. GPL का मतलब है General Public Lisence. यह सभी लोगो के लिए है और सभी लोग अपनी हिसाब से मॉडिफाई और एडिट करके इस्तेमाल कर सकते है।

Default image
raman
Articles: 29

Leave a Reply