Mobile Main Computer Ki Mouse Aur Keyword Kaise Chalaye

नमस्कार दोस्तों में रमण आपको स्वागत करता हूँ एक और नया पोस्ट में। दोस्तों अगर आपकी स्मार्टफ़ोन में किसी भी कारण टच स्क्रीन काम नहीं कर रहा है और आप लोग आपकी mobile को इस्तेमाल नहीं कर पा रहे है। तो फिर आप सभी लोग आपकी mobile को बड़ी आसानी से बिना टच किये बगेर इस्तेमाल कर सकते है। उसके लिए आपको कुछ स्टेप्स का इस्तेमाल करना होगा और आप सभी लोग आपकी फ़ोन को दुबारा इस्तेमाल कर पाओगे तो चलिए जानते है बो स्टेप क्या है।

दोस्तो अगर आप अपनी फ़ोन की स्क्रीन टूट चूका है या फिर किसी भी कारण से काम नहीं कर रहा है और आपको कुछ जरुरी काम बो फ़ोन में करना है तो फिर आप कुछ स्टेप्स का इस्तेमाल करके आपकी फ़ोन में जरुरी काम कर सकते है। तो दोस्तों आपको सबसे पहले इन्टरनेट पर जाना होगा उसके बाद आपकी फ़ोन की नाम कौसकी मॉडल को सर्च करना होगा। उसके बाद देखना होगा की आपकी डिवाइस में OTG सपोर्ट करता है या फिर नहीं करता है।

अगर करता है तो फिर आपको चिंता करने का जरुरत नहीं है आप सभी लोग बड़ी आसानी से आपकी डिवाइस में माउस और कीबोर्ड के माध्यम से फ़ोन को चला सकते है।अगर आपकी फ़ोन में OTG सपोर्ट नहीं करता है तो फिर आप सभी लोग आपकी फ़ोन की स्क्रीन को ठीक करना होगा। तभी आपकी फ़ोन चलेगी और आपकी फ़ोन में कंप्यूटर की मौसर और कीबोर्ड भी चलेगी।

OTG क्या है?

OTG का Full Form है On The Go। सभी लोग इसे short में OTG केबल कहकर बोलते हैं। असल में ये एक standard है- एक standard जिसे की mobile devices के बिच interact करने के लिए इस्तमाल किया जाता है। यह किसी भी एक्सटर्नल डिवाइस को कनेक्ट करके डाटा ट्रान्सफर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आज कल की समय में इसका इस्ठेमल्ल बहुत ही ज्यादा किया जा रहा है। तो चलोइए दोस्तों जानते है कैसे आप अपने डिवाइस में कंप्यूटर की माउस और कीबोर्ड जैसे चीज को चला सकते है।

Mobile में माउस और कीबोर्ड कैसे चलाये

दोस्तों आपको सबसे पहेले OTG को लाना होगा और आपको पता नहीं OTG कैसे दीखता है। तो फिर आप इन्टरनेट पर जाकर सर्च करके देख सटे है और आपकी फ़ोन के लिए एक नया OTG केबल को ओदर कर सकते है। उसके बाद आप सभी लोग एक ड्यूल पोर्ट वाला जैक ओडर कीजिये और उसके बाद एक माउस और एक कीबोर्ड ओडर कीजिये।

उसके बाद दोस्तों आप अपने फ़ोन को 90% से ज्यदा तक चार्ज कीजिये। क्न्यु की आज कल कुछ फ़ोन की बैटरी इतना अच्छा नहीं होता है और अगर हम उसके OTG को इस्तेमाल करके माउस और कीबोर्ड चलते है। तो फिर आप सभी लोग की फ़ोन की बैटरी जल्द ख़त्म हो जायेगा और आप सभी लोग आपकी फ़ोन को इस्तेमाल नहीं कर पाओगे।

दोस्तों सबसे पहेले आप अपनी फ़ोन को फुल चार्ज कीजिये और उसके बाद आप अपनी फ़ोन में OTG केबल को कनेक्ट कीजिये और उसके बाद एक साथ माउस और कीबोर्ड को कनेक्ट कीजिये। अगर आपकी फ़ोन OTG सपोर्ट करता होगा तो फिर otg और माउस की लाइट जलेगा और आप आपकी फ़ोन में बिना टच किये बगेर बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपकी otg में आलोक नहीं आया है तो फिर आप एक बार आपकी फ़ोन को रीस्टार्ट आरके दुबारा देख सकते है। अगर उसके बाद आलोक नहीं आया तो फिर आप अपनी फ़ोन में कभी भी OTG को इस्तेमाल नहीं कर सकते है और आपको एक नया टच स्क्रीन लेना पड़ेगा।

दोस्तों अभी भी आपको लगता है की आपकी फ़ोन otg सपोर्ट करता है। लेकिन किसी भी कारण की वजह से चल नहीं रहा है तो फिर आप अपनी फ़ोन कस्टमर को एक बार कॉल कीजिये और उनके साथ अछे से बात कीजिये। और जानिए क्न्यु otg चल नहीं रहा है और उसके बाद आपकी फ़ोन में पका otg जरुर चलेगी और आप अपनी फ़ोन को बिना टच किये बगेर इस्तेमाल कर सकते है और आपको नया टच स्क्रीन का भी जरुरत नहीं होगा।

OTG का क्या फ़ायदा और क्या नुक्सान

दोस्तों जैसे आप सभी को पता ही होगा की सब चीज का अगर कोई अच्छा है तो फिर कुछ न कुछ बारे तो जरुर होगा। ठीक वेसे OTG का भी उच्च अच्छाई और कुछ बुराई भी है। जैसे आप अपनी फ़ोन को बिना टच किये बगेर फ़ोन को otg के माध्यम से चला सकते है और सभी काम कर सकते है ठीक उसी तरह कुछ कुछ फ़ोन चलने के वक्त पर ज्यादा गर्म हो जाता है और आपको पता ही होगा गर्म होने के बाद फ़ोन का हाल क्या होता है।

दोस्तों जब भी आप अपनी फ़ोन में otg को चला रहे होंगे तो फिर आप अपनी फ़ोन को बिच बिच में रेस्ट दीजिये और उसके बाद चलाये। नहो तो आपकी फ़ोन ज्यादा गर्म होने के बाद फ़ोन कुछ भी हो सकता है और आप कभी भी चला नहीं पाओगे। जब भी आप otg, माउस और कीबोर्ड खरीदते है तो आप अछे ब्रांड का ही ख़रीदे बरना आपकी चार्ज स्लग को बुरा इफ़ेक्ट पड़ सकता है और आप अपनी चार्जर पिन को हमेशा के लिए खो सकते है।

Conclusion

दोस्तों में आसा करता हूँ आपको यह पोस्ट जरुर पसंद आया होगा और आपकी फ़ोन में सही से कंप्यूटर की माउस और कीबोर्ड चल रहा है होगा। दोस्तों अगर आपकी फ़ोन में कुछ समस्या आ रहा है तो फिर आप सभी लोग मुझे बता सकते है में आपकी जरुर मदत करूँगा। इस पोस्ट को आखिर तक पढने के लिए आपको बहुत सुक्रिया। एक बाद का याद रखना जब भी आप अपनी फ़ोन में otg को insert करते है तो फिर आप ध्यान से चलाये तो फिर आपकी फ़ोन के ऊपर क्कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Default image
raman
Articles: 29

Leave a Reply