रोहतक रोड पर सजी सब्जी मंडी, टूट रहे शारीरिक दूरी के नियम और धारा-144

 भिवानी : भीड़ को खत्म कर कोरोना हराने के लिए कदम उठाए गए। लोगों को भीड़ में सब्जी न खरीदनी पड़े इस लिए हर मोहल्ले में रेहड़ियों की सब्जी ले जाने की ड्यूटी लगी, लेकिन हालात खराब हो गए है। सब्जी मंडी पुलिस चौकी सहित पुराने बस अड्डे के नजदीक थाने के पास ही शारीरिक दूरी के नियम टूट रहे है। सभी सब्जी, फल-फ्रूट लेने वालों की भीड़। रोहतक रोड पर हालात काफी ज्यादा बुरे है। दोपहर 12 बजे मंडी बंद होने से पहले ही सड़क के दोनों तरफ अब सब्जी बेचने वालों की फड़ लग गई है। इससे भीड़ बढ़ने के साथ कोरोना फैलने का डर बन गया है।

कोरोना संक्रमण को खत्म करने के लिए सरकार की तरफ से हर जगह सब्जी मंडी को सुबह पांच से दोपहर 12 बजे तक कर दिया था। इसमें भी आम आदमी को सब्जी लेने की इजाजत नहीं दी गई। सब्जी मंडी से रेहड़ी वाले सब्जी लेंगे और उनको रेहड़ी वाले मोहल्लों में बेचेंगे, लेकिन हालात आदेश से काफी अलग है। मंडी तो समय पर बंद हो रही है लेकिन रेहड़ी वाले और सब्जी मंडी में फड़ लगाकर सब्जी बेचने वाले अब सड़क पर आ गए है। वह रोहतक रोड पर सड़क के दोनों तरफ ऐसे खड़े और जमीन पर बैठे है जैसे सालों से मंडी वहीं लगती आ रही है। इससे हालात यह है कि सुबह के बाद तो भीड़ सड़क पर काफी ज्यादा होती हैं। कोई शारीरिक दूरी की पालना नहीं होती न ही कोई मास्क लगाएं हुए है। अब ऐसे हालात में कोरोना संक्रमण बढ़ेगा ही।

चौकी के पास हो रही भीड़

सब्जी मंडी चौक भी मंडी के नजदीक है। पुलिस कर्मचारियों की तरफ से मंडी को बंद करवाने के लिए कोई दिक्कत नहीं आ रही है लेकिन चौकी के पास सड़क पर लग रही मार्केट और रेहड़ी बाजार को वह नहीं रोक पा रहे है। सरकार के आदेश बावजूद काफी ज्यादा भीड़ को पुलिस कंट्रोल नहंी कर पा रही है। साथ ही धारा 144 का भी उल्लंघन हो रहा हैं। अब ऐसे हालात में पुलिस की नजरअंदाज करेगी तो कोरोना को कैसे रोक पाएंगे।

मंडी के साथ रेहड़ी वालों की भीड़

मंडी के बाहर ही विकास नगर और उद्योगिक क्षेत्र की तरफ जाने वाले सड़क पर रेहड़ियों का कब्जा हैं। इन रेहड़ी वालों ने एक साथ सटा कर रेहड़ी ऐसे लगा रखी है कि किसी में कोई शारीरिक दूरी नहीं है। यदि दो रेहड़ी पर ग्राहक फल, सब्जी लेने लगे तो वह सट कर खड़े होते हैं। मास्क के नाम पर उनकी तरफ से कोई नियम की पालना नहीं हो रही है।

Leave a Comment