WordPress Website Ki Speed Kaise Badhaye Aur Fast Kaise Load Karaye

नमस्कार दोस्तों में रमण आपको स्वागत करता हूँ एक और नया और दमदार पोस्ट में। दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है या फिर एक डिजिटल मर्केटर है या फिर आपकी वेबसाइट google पर है। तो फिर आप सभी को को में अनुरोध करता हूँ यह पोस्ट को ध्यान से आखिर तक पढ़िए। क्न्यु की आज की यह पोस्ट में आपको बताऊंगा कैसे आप अपनी wordpress की website की load टाइम फ़ास्ट कर सकते है और कैसे अपनी वेबसाइट को तुरंत load कराके google में रैंक कर सकते है।

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है तो फिर आपको पता ही होगा google ने औगेस्ट महिना से बो सभी वेबसाइट को google की टॉप में रैंक करेगा जिस वेबसाइट की स्पीड बहुत की ज्यादा हो और पूरी पेज पूरा load होने में कम समय लेता हो। दोस्तों मान लीजिये आपकी वेबसाइट पूरा load होने में कम से कम 2 सेकंड्स लगता है और आपकी कोम्पेतिटर वेबसाइट load होने में १ सेकंड लगता है। तो फिर google आपकी वेबसाइट को छोड़ कर आपकी कोम्पेतिटर वेबसाइट को रैंक करेगा और जब आप आपकी वेबसाइट की स्पीड नहीं बढ़ाते है तो फिर आपकी रैंक निचे ही रहेगा। तो चलिए दोस्तों अभी जानते है कैसे अपनी website की load टाइम अच्छा करे।

Website load होने में ज्यादा समय क्न्यु लेता है

दोस्तों आपको में बता देता हूँ की अगर किसी वेबसाइट load होने में बहुत ज्यादा समय लेता है तो फिर उसके पीछे बहुत सारे कारण है और आपको बो सभी कारण के बारेमे बताऊंगा और आपको बताऊंगा कैसे सही करे। दोस्तों सबसे पहेले आपको आपकी वेबसाइट को देखना है क्न्यु की आज की समय में बहुत सारे ब्लोग्गेर्स अपनी वेबसाइट को ज्यादा की कस्टमाइज कर लेते है और उसके काफी सारे विद्गेट्स, इमेज और भी बहुत कुछ स्लाइड बार विजेट डाल देते है। जिसे वेबसाइट की load टाइम बहुत समय लेता है और उसके बाद google आपकी वेबसाइट को रैंकिंग में बहुत निचे करता है।

दोस्तों अगर आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग पोस्ट की स्पीड को बढ़ाना चाहते है तो फिर आप मेरे बताया हुआ तथ्य को फॉलो कीजिये आपको आपकी वेबसाइट की load टाइम को बढ़ने में बहुत मदत करेगा। तो चलिए दोस्तों जानते है।

अच्छा फ़ास्ट Hosting चयन कीजिये

दोस्तों अगर आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस जैसे CMS में होस्ट है। तो फिर आपको एक अच्छा hosting को लेना पड़ेगा। क्न्यु की एक वेबसाइट की स्पीड उसकी hosting के ऊपर निर्भर करता है। आज की समय में मार्किट में बहुत साडी hosting कंपनी आ चुके है और उनकी hosting बहुत अच्छा हो चूका है। लेकिन बो hosting थोडा ज्यादा पैसा लेते है। दोस्तों अगर आप चाहते है की आपकी वेबसाइट को load होने में कमसमय लगे तो फिर आप सभी लोग कुछ ज्यादा पैसा देकर एक अछि कंपनी से hosting हरिदे और उसके बाद उसमे आपकी वेबसाइट को होस्ट कीजिये और देखिये आपकी वेबसाइट की स्पीड कितना अच्छा हो गया होगा।

जब भी आप कोई कंपनी से hosting खरीदते है तो आपको उसमे तरह तरह की hosting देखने को मिल जाता है। एक होता है शेयर्ड hosting, क्लाउड hosting, VPS hosting और भी बहुत कुछ। दोस्तों अगर आप चाहते है की आपकी वेबसाइट हमेशा सिक्योर रहे तो फिर आप सभी लोग क्लाउड और vps hosting के तरह्फ़ जा सटे है। और दोस्तों यह hosting में आपकी वेबसाइट में जितना भी ट्रैफिक आ क्न्यु न जाये आपकी वेबसाइट धीमा नहीं होगा और आपकी वेबसाइट की स्पीड और क्रेश नहीं होगा।

Simple डिजाईन कीजिये

दोस्तों अगर आप अपनी वेबसाइट को ज्यादा क्चुस्तोमिज़े करते है यानि की आपकी वेबसाइट में ज्यादा वेद्गेट्स, css और html फाइल है। तो फिर आप जितना भी अच्छा hosting क्न्यु न ले लीजिये आपकी वेबसाइट की स्पीड स्लो ही रहेगा। दोस्तों आप कोशिश कीजिये आपकी वेबसाइट सिंपल डिजाईन देने के लिए और एक ही पेज में आपकी पोस्ट और main कंटेंट के आलब कुछ नहीं होना चाहिए और तभी आपी वेबसाइट की स्पीड बहुत ही बढ़िया रहेगा और आपको google की रैंकिंग में बहुत मदत मिलेगा।

अगर आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस पर है तो फिर आप अपने वर्डप्रेस की वेबसाइट में generatepress थीम को install करके एक्टिव कीजिये। तभी आपकी वेबसाइट की स्पीड बहुत ही बढ़िया रहेगा। न्यू की generate प्रेस थीम आज की समय में बहुत ही कम mb का है और अच्छे से कस्टमाइज हुआ है और आप सिर्फ एक ही पेज को इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट की स्पीड बाधा सकते है।

Cache plugin का इस्तेमाल कीजिये

दोस्तों अगर आप अपने वेबसाइट में एक अच्छा फ़ास्ट load होने वाला थीम इस्तेमाल कर रहे है और आपकी hosting भी अच्छा और आप चाहते है की आपकी वेबसाइट और भी ज्यादा फ़ास्ट load हो। तो फिर आप अपने वेबसाइट की डैशबोर्ड में एक कैश plugin को इस्तेमाल कर सकते है।

इन कैश plugin की मदत से आप सभी लोग आपकी वेबसाइट के अन्दर हुआ css, html और भी unnecessery फाइल्स को हटा सकते है और आपकी वेबसाइट को पूरा ऑप्टिमाइज़ कर सकते है। उसके बाद आप अपनी वेबसाइट को किसी भी mobile की ब्राउज़र में कैश में सेव कर सकते है। ताकि जब आपकी बो विजिटर जब भी आपकी वेबसाइट में आये तो फिर आपकी hosting के ऊपर डायरेक्ट प्रभाव नहीं पड़े और वेबसाइट जल्द load हो जाये।

CDN का इस्तेमाल कीजिये

दोस्तों आज की समय में CDN एक असा जरिया बन चूका है जो किसी भी स्लो वेबसाइट को तुरंत फ़ास्ट करके दे देता है। दोस्तों अगर आपकी वेबसाइट की hosting एक देश की सर्वर में है और आप चाहते है की आपकी वेबसाइट वर्ल्ड की सभी सर्वर पर हो और आपकी विजिटर आपकी वेबसाइट को load होने में ज्यादा समय न लो। तो फिर आप अपनी वेबसाइट में cdn का इन्प्लेमेंट । जब आपकी वेबसाइट को cdn के साथ कनेक्ट करेंगे तो फिर आपकी वेबसाइट की एक कॉपी दुनिया की हर एक सर्वर पर कॉपी हो कर रह जायेगा और आपको कभी भी टेंशन लेना नहीं पड़ेगा की आपकी वेबसाइट स्लो load हो रहा है।

न्यू की cdn आपकी वेबसाइट को फ़ास्ट करने के बाद आपको हर चीज देगा जो किसी hosting कंपनी नहीं दे सकते है। आपको बिलुल free में दुनिया की हर एक hosting सर्वर पर आपकी वेबसाइट की कॉपी बनाएगा। जिसे उस देश की लोग आपकी वेबसाइट को विजिट करने के वक्त ज्यादा समय ला ले और उनको सही इनफार्मेशन मिल जाये।

Conclusion

दोस्तों में आसा करता हूँ आपको मेरे बताया हुआ तथ्य जरुर पसंद आया होगा और आपकी वेबसाइट पूरा फ़ास्ट हो गया होगा। दोस्तों अगर आप चाहते है की आपकी वेबसाइट हमेशा फ़ास्ट रहे तो फिर आप एक अच्छा hosting को चयन कीजिये और उसके बाद आपकी वेबसाइट को सिंपल डिजाईन दीजिये। तभी आपकी वेबसाइट फ़ास्ट load हो पायेगा। दोस्तों में आसा करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और कुछ समस्या आती है तो फिर आप मुझे बता सकते है।

Default image
raman
Articles: 29

Leave a Reply